एलॉन मस्क की भारत यात्रा स्थगित, टेस्ला और स्पेसएक्स के व्यस्त कार्यक्रम बने कारण

Elon Musk Meeting Narendra Modi- Source X.com(Twitter)

एलॉन मस्क की भारत यात्रा, जिसमें उन्हें भारतीय बाजार में प्रवेश की घोषणा करनी थी, उसे स्थगित कर दिया गया है। टेस्ला के CEO ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, जिसमें कई सूत्रों के हवाले से इस विकास की जानकारी दी गई थी। एलॉन मस्क को 21 और 22 अप्रैल को भारत आने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम था।

एक्स पर एक पोस्ट में, एलॉन मस्क की भारत यात्रा, जिसमें उन्हें भारतीय बाजार में प्रवेश की घोषणा करनी थी, उसे स्थगित कर दिया गया है। टेस्ला के CEO ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, जिसे CNBC-TV18 ने शनिवार को रिपोर्ट किया था, जिसमें कई सूत्रों के हवाले से इस विकास की जानकारी दी गई थी।

एलॉन मस्क की भारत यात्रा, जिसमें उन्हें भारतीय बाजार में प्रवेश की घोषणा करनी थी, उसे स्थगित कर दिया गया है। टेस्ला के CEO ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, जिसे CNBC-TV18 ने शनिवार को रिपोर्ट किया था, जिसमें कई सूत्रों के हवाले से इस विकास की जानकारी दी गई थी। एलॉन मस्क को 21 और 22 अप्रैल को भारत आने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम था।

मस्क ने कहा कि उनकी भारत यात्रा को “बहुत भारी टेस्ला की जिम्मेदारियों” के कारण स्थगित करना पड़ा। “दुर्भाग्यवश, बहुत भारी टेस्ला की जिम्मेदारियाँ हैं जिसके कारण भारत यात्रा को विलंबित करना पड़ा, लेकिन मैं इस साल बाद में भारत आने की पूरी उम्मीद करता हूँ,” स्पेसएक्स के CEO ने ट्वीट किया। मस्क को कथित तौर पर 23 अप्रैल को संयुक्त राज्य अमेरिका में एक महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस कॉल में भाग लेना है, जहाँ उन्हें टेस्ला की पहली तिमाही के प्रदर्शन के बारे में प्रश्नों का उत्तर देना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने एलॉन मस्क से दो बार पहले मुलाकात की थी – एक बार 2015 में एक टेस्ला प्लांट की यात्रा के दौरान और दूसरी बार पिछले साल 2023 में अमेरिका के उनके राजकीय दौरे के दौरान। हाल ही में एक साक्षात्कार में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मस्क भारत के समर्थक हैं। “देखिए, पहली बात यह कहना कि एलॉन मस्क मोदी के समर्थक हैं, यह एक बात है, बुनियादी रूप से वह भारत के समर्थक हैं। और मैं अभी उनसे मिला। यह ऐसा नहीं है,” मोदी ने कहा था।

पिछले महीने में, एलॉन मस्क ने भारतीय प्रधानमंत्री से मिलने के लिए अपनी उत्सुकता के बारे में एक पोस्ट साझा किया था जब उनका भारत यात्रा के दौरान।

मस्क, जो SpaceX के भी मालिक हैं, के द्वारा $2-3 अरब का निवेश करके एक फैक्टरी का निर्माण करने की घोषणा की जानी थी, जिससे भारतीय बाजार में टेस्ला इंक की लंबे समय से प्रतीक्षित प्रवेश हो सके। हाल ही में, सरकार ने आयातित कारों पर उच्च टैरिफ को कम करने की नीति की घोषणा की थी, अगर फर्म स्थानीय निवेश करती है।

इस अरबपति उद्यमी से उम्मीद की जा रही थी कि वे स्टारलिंक, एक उपग्रह नेटवर्क जो उच्च-गति इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है, की योजनाओं का भी अनावरण करेंगे।

Leave a Reply