मुंबई में गंभीर जलजमाव के कारण रेड अलर्ट जारी, उड़ानें रद्द, 27 जुलाई तक सावधानी बरतने की सलाह

इन्फ्रारेड 1 चैनल (10.8 µm) विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के इन्फ्रारेड विंडो क्षेत्र (10-12µm) से संबंधित है। यह अंतर्निहित सतह या बादलों के तापमान का मात्रात्मक माप प्रदान करता है। दिनांक 25/07/2024. फोटो सोर्स- आईएमडी

भारी बारिश ने एक बार फिर महाराष्ट्र में कहर बरपाया है, जिसमें मुंबई सहित कई जिलों में सुबह से जलजमाव हो गया है, जिससे दैनिक जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज सुबह से यहां रेड अलर्ट जारी किया है और 27 जुलाई तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। भारी बारिश के कारण, छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ानें नहीं भर पा रही हैं, जिससे यात्रियों को असुविधा हो रही है। इसलिए, एयरलाइंस बार-बार लोगों से हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले अपनी उड़ानों की स्थिति की जांच करने का अनुरोध कर रही हैं। इंडिगो ने कहा, “हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं ताकि संचालन सुचारू रूप से हो सके और उम्मीद है कि मौसम सुधरते ही सब कुछ समय पर होगा।”

भारी बारिश और तेज़ हवाओं के कारण दृश्यता में भारी कमी आई, जिससे गुरुवार सुबह मुंबई हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन अस्थायी रूप से बंद हो गया। लगभग 20 मिनट बाद दृश्यता में सुधार होने पर संचालन फिर से शुरू हुआ, लेकिन इसके परिणामस्वरूप कई उड़ानें काफी देरी से चल रही हैं। इंडिगो की तरह ही एयर इंडिया और स्पाइसजेट ने भी यात्रियों से हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले अपनी उड़ानों की स्थिति की जांच करने का अनुरोध किया है। उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा, “आज सुबह से, हम महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, विशेष रूप से मुंबई, पुणे, ठाणे, कोल्हापुर, और सांगली में। प्रशासन सभी की मदद में जुटा हुआ है।”

आईएमडी ने लोगों को आवश्यकता न होने पर घर के अंदर रहने की सलाह दी है और मछुआरों से अगले 24 घंटों के लिए समुद्र में न जाने का अनुरोध किया है। पिछले सप्ताह से, मुंबई में लगातार बारिश हो रही है, जिससे स्थानीय ट्रेन पटरियों पर जलजमाव हो गया है और शहर की जीवनरेखा धीमी हो गई है। आज, मुंबई, रायगढ़, ठाणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, अंबरनाथ, अंबाजोगाई, अकोला, अहमदनगर, लातूर, अहेरी, कोल्हापुर, नागपुर और नांदेड़ में भारी बारिश का पूर्वानुमान है, जिससे अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी ने आज, यानी 25 जुलाई को कोंकण, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग अत्यंत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, मुंबई ने आज वित्तीय राजधानी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, ठाणे, पालघर, पुणे, कोल्हापुर, सतारा, रायगढ़ और रत्नागिरी में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसमें कहा गया है, “कोंकण के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र के जिलों में घाट क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।”


Similar Post


इसके अलावा, आरएमसी ने कहा कि उत्तर मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। विदर्भ के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज, तेज हवाओं और भारी बारिश का अनुभव होने की संभावना है। बीएमसी द्वारा साझा किए गए एक अपडेट में कहा गया है कि तांसा झील, जो मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाली झीलों में से एक है, आज लगभग 4:16 बजे से बह रही है। तांसा बांध के तीन गेट खोले गए हैं, जिससे 3,315 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। तांसा झील की पूर्ण भंडारण क्षमता 14,508 करोड़ लीटर है।

महाराष्ट्र राज्य में कई हिस्सों में जलजमाव के कारण आज के लिए शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया। पालघर जिले में सभी स्कूलों और कॉलेजों ने आज के लिए अवकाश की घोषणा की क्योंकि आईएमडी ने भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इस बीच, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने भारी बारिश के बाद पुणे जिला मुख्यालय पर स्थिति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को कहा कि अगर जरूरत पड़ी, तो पुणे में बारिश से प्रभावित लोगों को एयरलिफ्ट किया जाएगा, जहां लगातार बारिश ने चार लोगों की जान ले ली है और निचले इलाकों में आवासीय कॉलोनियों और घरों में जलजमाव हो गया है।

Leave a Reply