‘टाइटैनिक’ और ‘अवतार’ सीक्वल के निर्माता जॉन लैंडौ का 63 वर्ष की आयु में निधन – $1 बिलियन बॉक्स ऑफिस और 11 ऑस्कर की विरासत छोड़ गए

निर्माता/सीओओ जॉन लैंडौ के साथ एलए में जेम्स कैमरून का लाइटस्टॉर्म स्टूडियो। फोटो क्रेडिट: स्टीव जुर्वेटसन (CC BY 2.0)

ओस्कर-विजेता निर्माता जॉन लैंडॉ, जिन्होंने निर्देशक जेम्स कैमेरून के साथ ‘टाइटैनिक’ और दो ‘अवतार‘ फिल्मों पर निकट काम किया, का निधन हो गया। उनकी आयु 63 वर्ष थी। लैंडॉ के परिवार ने उनकी मृत्यु शनिवार को घोषित की। मौत का कारण नहीं बताया गया।

लैंडॉ का साझेदारी कैमेरून के साथ तीन ऑस्कर नामांकन और 1997 की ‘टाइटैनिक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ चित्र पुरस्कार जीतने का कारण बना। इन दोनों ने फिल्म इतिहास के कुछ सबसे बड़े ब्लॉकबस्टरों के लिए जिम्मेदारी ली, जैसे ‘अवतार’ और इसका सीक्वल, ‘अवतार: द वे ऑफ़ वाटर’।

जेम्स कैमेरून ने कहा, ‘जॉन लैंडॉ ने सिनेमा के सपने में विश्वास किया। उन्होंने यह माना कि फिल्म मानव कला का अंतिम रूप है, और फिल्म बनाने के लिए आपको पहले खुद इंसान होना पड़ता है,’ और जोड़ा, ‘उन्हें उनकी व्यापक आत्मा की अद्वितीय दानशीलता के लिए उतना ही याद किया जाएगा, जितनी कि फिल्मों के लिए।’

23 जुलाई, 1960 को न्यूयॉर्क में जन्मे लैंडॉ फिल्म निर्माता एली और एडी लैंडॉ के बेटे थे। 1970 के दशक में परिवार लॉस एंजिल्स चला गया, और लैंडॉ ने यूनिवर्सिटी ऑफ साउदर्न कैलिफोर्निया के फिल्म स्कूल से स्नातक किया।


Similar Posts


लैंडॉ का करियर 1980 के दशक में एक प्रोडक्शन मैनेजर  के रूप में शुरू हुआ, और उन्होंने धीरे-धीरे उन्नति की, ‘हनी आई श्रंक द किड्स’ और ‘डिक ट्रेसी’ पर सह-निर्माता के रूप में कार्य किया। उन्होंने ‘टाइटैनिक’ पर निर्माता की भूमिका ग्रहण की, जो कैमेरून की महंगी महाकाव्यिका थी, जिसमें 1912 के अश्लील सम्प्रदाय के बारे में एक फिल्म बनाई गई थी। इस बाज़ी ने भुगतान किया: ‘टाइटैनिक’ वैश्विक बॉक्स-ऑफिस अर्निंग्स में $1 बिलियन को पार करने वाली पहली फिल्म बन गई थी और 11 ऑस्कर जीती गई, जिसमें सर्वश्रेष्ठ चित्र पुरस्कार भी शामिल था।

‘मैं अभिनय नहीं कर सकता और मैं संगीत नहीं कर सकता और मैं दृश्य प्रभाव नहीं कर सकता, तो मुझे लगता है कि इसलिए मैं निर्माण कर रहा हूं,’ लैंडॉ ने कहा जबकि कैमेरून के साथ पुरस्कार स्वीकार करते हुए। उनका साझेदारी जारी रहा, लैंडॉ कैमेरून के लाइटस्टॉर्म एंटरटेनमेंट में एक शीर्ष कार्यकारी बन गए। 2009 में उन्होंने देखा कि ‘अवतार’, एक वैज्ञानिक कथावस्तु जिसे 3D प्रौद्योगिकी के ग्राउंडब्रेकिंग साथ सिनेमाघरों में फिल्माया गया था, ‘टाइटैनिक’ के बॉक्स-ऑफिस सफलता को पार कर गया। यह समय के सबसे अधिक अर्थव्यवस्था करने वाली फिल्म रही है। इसका सीक्वल, ‘अवतार: द वे ऑफ़ वाटर’, तीसरे स्थान पर है।

“टाइटैनिक” की स्टार फ्रांसेस फिशर सबसे पहले लैंडॉ को ऑनलाइन स्मरण करने वालों में से थीं। उन्होंने पहले X पर साझा किए गए 2023 के एक वीडियो के जवाब में लिखा, “आपकी आवाज़ सुनने के लिए आपके पेज पर आना पड़ा। देवदूतों के साथ उड़ो, प्रिय जॉन” और फिर उन्होंने अलग से ट्वीट किया, “शक्ति में आराम करो, जॉन।”

केट विंसलेट, जो टाइटैनिक और अवतार: द वे ऑफ़ वाटर में लैंडॉ के साथ काम कर चुकी हैं, ने उन्हें एक उत्कृष्ट व्यक्ति के रूप में याद किया। उन्होंने कहा, “जॉन लैंडॉ सबसे दयालु और अच्छे आदमी थे, जो दयालुता से समृद्ध थे और उन्होंने अपनी टीम का समर्थन और पोषण किया। वह परिवार की महत्वपूर्णता को समझते थे और हमेशा कृतज्ञता से भरे रहते थे।”

उनके निधन से न केवल हॉलीवुड बल्कि उनके जानने वाले सभी लोग स्तब्ध हैं, और उनके योगदान की विरासत लंबे समय तक याद की जाएगी।

Leave a Reply