ब्राज़ील की ईव एयर मोबिलिटी ने eVTOL प्रोटोटाइप का अनावरण किया, जिसके लिए 2,900 ऑर्डर और $8 बिलियन की संभावनाएँ हैं, क्योंकि 2026 में लॉन्च के करीब आते ही $94 मिलियन की फंडिंग बढ़ गई है।

ईव एयर मोबिलिटी ने पहला पूर्ण-स्तरीय eVTOL प्रोटोटाइप पेश किया। फोटो स्रोत: Eveairmobility.com

ईव एयर मोबिलिटी, जो ब्राज़ील की स्टार्ट-अप है और एम्ब्रेयर के स्वामित्व में है, ने 45वें फ़ार्नबरो एयर शो, यूके में एक पूर्ण पैमाने के eVTOL विमान का प्रदर्शन करके एयर टैक्सी बाजार में प्रवेश किया है।

फ्लोरिडा के मेलबर्न में स्थापित, ईव ने अपनी प्रारंभिक $492 मिलियन पूंजी में अतिरिक्त $94 मिलियन का खुलासा किया, जिससे 2027 तक अपने अनुसंधान, विकास और उत्पादन को आगे बढ़ाने के लिए धन मिला है।

ईव एयर मोबिलिटी ने पहला पूर्ण पैमाने पर eVTOL प्रोटोटाइप पेश किया। फोटो स्रोत: eve.imagerelay.com
ईव एयर मोबिलिटी ने पहला पूर्ण पैमाने पर eVTOL प्रोटोटाइप पेश किया। फोटो स्रोत: eve.imagerelay.com

यह विमान बैटरी से संचालित है और इसमें दो मोटर और ऊर्ध्वाधर गति के लिए आठ पंखे हैं, इसके अलावा क्षैतिज गति के लिए स्थिर पंख हैं। पहले, पहले मॉडल का पूरा विवरण रिमोट कंट्रोल द्वारा परीक्षण किया जाएगा; इस पर यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अंतिम विशेषता को पूरा किया जाना है; चार यात्रियों और एक पायलट को 60 मील (100 किमी) की दूरी तक ले जाने में सक्षम होना, जिससे यह छोटे शहरी हॉप के लिए उपयुक्त हो सके।

सामान्य जानकारी में, गति और उड़ान समय के लिए माने जाने वाले सटीक संख्या का कभी खुलासा नहीं किया जाता। ईव को उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग विमान के पहले वास्तविक उड़ान परीक्षण इस वर्ष के अंत या अगले वर्ष की शुरुआत तक होंगे ताकि मॉडल की सुरक्षा का और परीक्षण किया जा सके।

इन मोडों में होवर, ट्रांज़िशन और क्रूज़ शामिल हैं; इसलिए, तकनीक की वैधता की पुष्टि करने के लिए रिमोट पायलटिंग का उपयोग किया जाएगा। जब मैन्युअल रूप से संचालित उड़ान संभव होगी, डाइहल एविएशन संभावित सेवाओं जैसे हवाई परिवहन, सामान की डिलीवरी और चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए इंटीरियर विमान की सामग्री और डिज़ाइन बनाने का कार्य करेगा।

ईव एयर मोबिलिटी ने पहला पूर्ण पैमाने पर eVTOL प्रोटोटाइप पेश किया। फोटो स्रोत: eve.imagerelay.com
ईव एयर मोबिलिटी ने पहला पूर्ण पैमाने पर eVTOL प्रोटोटाइप पेश किया। फोटो स्रोत: eve.imagerelay.com

इसके अतिरिक्त, ईव ने अपने प्रोटोटाइप के मुख्य आपूर्तिकर्ताओं की पहचान की है, जिसका लक्ष्य यूरोप है। डाइहल एविएशन इंटीरियर डिज़ाइन और निर्माण के लिए ज़िम्मेदार होगा और ASE पावर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) के लिए ज़िम्मेदार होगा जिसमें उच्च और निम्न वोल्टेज शामिल हैं।

ऑटो फ्लाइट प्रॉस्पेरिटी के समान, विमान डिज़ाइन को आठ ऊर्ध्वाधर उड़ान प्रोपेलर और एक पीछे धकेलने वाले प्रोपेलर के साथ आगे के क्रूज़ के लिए और स्थिरता के लिए यू-आकार के एम्पेनेज के साथ सुसज्जित किया जाएगा।


Similar Posts


ईव एम्ब्रेयर की सहायक कंपनी के रूप में काम करती है, जो पिछले 55 वर्षों से विमानों के निर्माण में शामिल है, इस प्रकार, ईव को उन परीक्षणों और प्रमाणपत्रों के संबंध में एक अनुकूल स्थान पर रखती है जिनके निकट भविष्य में रोल आउट होने की उम्मीद है। ईव ने 2022 में प्रमाणन के लिए आवेदन किया और 2026 तक एएनएसी की मंजूरी प्राप्त करने की आकांक्षा रखता है।

कंपनी अगले वर्ष तक 5 अनुरूप मॉडल बनाने का लक्ष्य रखती है ताकि प्रमाणन में मदद मिल सके।

प्रतिस्पर्धियों ने ईव की मोबाइल साइट तक पहुंच को इतनी तीव्रता से अवरुद्ध कर दिया है कि उन्होंने संभावित ऑर्डर खो दिए हैं। हालांकि, कंपनी ने यूनाइटेड, ग्लोबल क्रॉसिंग और एज़ोरा जैसे ग्राहकों से लगभग 3000 संभावित ऑर्डर जीते हैं।

ईव एयर मोबिलिटी ने पहला पूर्ण पैमाने पर eVTOL प्रोटोटाइप पेश किया। फोटो स्रोत: eve.imagerelay.com
ईव एयर मोबिलिटी ने पहला पूर्ण पैमाने पर eVTOL प्रोटोटाइप पेश किया। फोटो स्रोत: eve.imagerelay.com

कंपनी के पहले उत्पादन संयंत्र तौबटे, साओ पाउलो, ब्राजील की प्रारंभिक शिल्प उत्पादन क्षमता 480 शिल्प तक है जिसमें विस्तार की संभावना है। पहला अनुरूप लेख कैलेंडर वर्ष 2024 की अंतिम तिमाही तक साओ जोस डॉस कैंपोस में एम्ब्रेयर साइट पर उत्पादित होने की उम्मीद है। मार्च में जारी निर्माता की चौथी तिमाही 2023 की आय रिपोर्ट के अनुसार, उनके पास 2,850 विमानों का ऑर्डर पाइपलाइन है, जिसमें गैर-बाध्यकारी आदेशों का कुल मूल्य $8 बिलियन से अधिक है।

ईव को उम्मीद है कि 2026 की पहली तिमाही तक पांच पूर्ण पैमाने के प्रदर्शनकारी उड़ान भर रहे होंगे। बाजार के लिए, ईव की उम्मीदें अधिक हैं: 30 संभावित ऑपरेटरों ने दुनिया भर में व्यवसाय शुरू करने के अपने इरादे की घोषणा की है।

इन ग्राहकों का समर्थन 12 साइटों में सेवा केंद्रों द्वारा आठ देशों में किया जाएगा, निर्माता ने अपने वेक्टर शहरी हवाई यातायात प्रबंधन प्रणाली के लिए 16 ग्राहकों के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

फ़ार्नबरो एयरशो के दौरान, ईव ने अपने प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं की पूरी सूची तैयार करने की घोषणा की, जिसमें केबिन इंटीरियर के लिए डाइहल एविएशन और पावर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के लिए ASE शामिल हैं।

हाल के एक वीडियो में ब्राजील के गवियाओ पेक्सोटो साइट पर पहले पूर्ण पैमाने के वास्तविक परीक्षण का प्रदर्शन किया गया। कम से कम 2027 तक धन प्राप्त करने के बाद, ईव को 2026 तक अपनी चार-सीटर eVTOL डिलीवर करने के लिए तैयार होना चाहिए।

सीटीओ लुइज़ वेलेंटिनी ने इस वर्ष उड़ान परीक्षण शुरू करने के कार्य को भी एक चिंता के रूप में पहचाना। सीईओ जोहान बोर्डाइस द्वारा टीम के कठिन परिश्रम को स्वीकार किया गया है, जिन्होंने कहा कि यह उपलब्धि इस बात का प्रमाण है कि ईव “सुरक्षित, सुलभ और नवाचारी” कंपनी है।

साझा उद्देश्यों को सुनिश्चित करने के लिए, उन्होंने जोर देकर कहा कि एएएम के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना एक शीर्ष प्राथमिकता वाला लक्ष्य था। यह हमेशा ऐसा होता है जहां पाइपलाइन में कई ऑर्डर होते हैं, खरीदार उड़ने वाली टैक्सियों के मालिक बन सकते हैं, इसमें कुछ समय लग सकता है।

Leave a Reply