वर्टिकल एयरोस्पेस के VX4 eVTOL ने शून्य उत्सर्जन के साथ 1500 प्री-ऑर्डर और $6 बिलियन की बिक्री कैसे हासिल की

यू.के. का पहला वर्टिपोर्ट टेस्टबेड जिसमें 160 वर्गमीटर का यात्री टर्मिनल शामिल है।

एक ऐसे समय में जब पॉपस्टार टेलर स्विफ्ट की यात्रा से कार्बन उत्सर्जन की आलोचना और सवाल उठ रहे हैं, वर्टिकल एयरोस्पेस, जो शून्य उत्सर्जन उड्डयन का अग्रणी है, ने अपने अगली पीढ़ी के फुल-स्केल VX4 प्रोटोटाइप का अनावरण किया है, जो एकमात्र इलेक्ट्रिक टेक-ऑफ और लैंडिंग वाहन (eVTOL) है जिसे यूके में डिजाइन, निर्माण और असेंबल किया गया है। इस वैश्विक एयरोस्पेस और प्रौद्योगिकी कंपनी ने इस प्रोटोटाइप को बनाने के लिए विभिन्न वैश्विक एयरोस्पेस साझेदारों के साथ सहयोग किया है, जो छोटे इंजन हेलीकॉप्टरों की तुलना में 100 गुना अधिक सुरक्षित और शून्य संचालन उत्सर्जन के साथ होगा। इसने सफलतापूर्वक सिस्टम परीक्षण और कमीशनिंग पूरी कर ली है और जल्द ही यूके सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) द्वारा उड़ान की अनुमति मिलने के बाद उड़ान परीक्षण के लिए तैयार होगा।

यह चार-यात्री सीट वाला विमान पायलटेड होने के लिए बनाया गया है और इसकी सीमा 100 मील तक है। VX4 प्रोटोटाइप, अपनी लो नॉइज़ सिग्नेचर तकनीक के साथ, क्रूज़ में शांत है और 50dBA का आउटपुट देता है, जो शहरी परिवेश में लगभग अप्राप्य है। यह बैटर्सिया से हीथ्रो तक 8 मिनट में और मियामी से फोर्ट लॉडरडेल तक 11 मिनट में यात्रा कर सकेगा।

20% पावर-टू-वेट रेशियो में वृद्धि के साथ सक्षम VX4 प्रोटोटाइप पिछले फुल-स्केल प्रोटोटाइप की तुलना में अधिक शक्तिशाली है और इस प्रकार 150 मील प्रति घंटे तक की प्रभावशाली गति तक पहुंच सकता है। इस बेहतर VX4 प्रोटोटाइप ने वर्जिन अटलांटिक, अमेरिकन एयरलाइंस, जापान एयरलाइंस, GOL, और ब्रिस्टो जैसी चार महाद्वीपों के ग्राहकों को आकर्षित किया है, और इसे पहले ही $6 बिलियन मूल्य के 1,500 प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं।

वर्टिकल के प्रमुख एयरोस्पेस साझेदारों में, हनीवेल ने विमान को ‘ब्रेन’ प्रदान किया, जो फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर, एवियोनिक्स और फ्लाइट कंट्रोल सॉफ्टवेयर हैं। हन्वा ने अपनी लंबे समय से स्थापित एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी, उड़ान-क्रिटिकल एक्ट्युएटर सिस्टम विशेषज्ञता, और तंत्र, जिसमें फ्रंट प्रोपेलर्स के लिए झुकाव और पिच परिवर्तन शामिल हैं, प्रदान किए। लियोनार्डो, जो कम्पोजिट फ्यूजलेज निर्माण में अग्रणी है, ने VX4 को कम्पोजिट फ्यूजलेज और पाइलॉन्स प्रदान किए। सेनस्को, दूसरी ओर, ने इसके एयरोस्पेस कम्पोजिट सामग्री का निर्माण किया। GKN ने इसे इलेक्ट्रिकल वायरिंग इंटरकनेक्शन सिस्टम, मोलिसेल, इसके उच्च-प्रदर्शन लिथियम-आयन सिलेंड्रिकल सेल्स, नवीनतम P45 बैटरी सेल, और डसॉल्ट सिस्टम्स, अग्रणी एकीकृत विमान डिजाइन सॉफ्टवेयर के साथ सुसज्जित किया।


Similar Posts


सिस्टम और विमान परीक्षण और कमीशनिंग को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, वर्टिकल अब यूके सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) के साथ मिलकर काम कर रहा है क्योंकि यह इंजीनियरिंग, डिज़ाइन, परीक्षण डेटा और विमान का गहन मूल्यांकन करता है, इस प्रकार ‘मिनी सर्टिफिकेशन’ कार्यक्रम का संचालन करता है जबकि यह उड़ान अनुमति प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहा है ताकि वे ब्रिस्टल में वर्टिकल के मल्टी-मिलियन-पाउंड अत्याधुनिक वर्टिकल फ्लाइट टेस्ट सेंटर में एक मजबूत उड़ान परीक्षण कार्यक्रम शुरू कर सकें। कंपनी ने घोषणा की कि इसके डिज़ाइन ऑर्गनाइजेशन अप्रूवल (DOA) के दायरे को CAA द्वारा बढ़ा दिया गया है, जो वर्टिकल की इंजीनियरिंग क्षमता पर नियामक की ओर से और अधिक विश्वास दिखाता है क्योंकि यह प्रकार प्रमाणन की ओर बढ़ रहा है। CAA और यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (EASA) दोनों ने VX4 के प्रमाणन गतिविधियों पर सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की है।

नवीनतम फुल-स्केल VX4 प्रोटोटाइप में इसकी तकनीक और घटकों का 60% विश्व-अग्रणी एयरोस्पेस साझेदारों से है, जो पहले 10% था। इसकी अन्य नई प्रमुख विशेषताओं में इन-हाउस विकसित, सबसे शक्तिशाली लेकिन हल्की स्वामित्व वाली बैटरी और पावरट्रेन सिस्टम शामिल हैं, जिनमें कई बैकअप स्रोत हैं, जो न केवल तेजी से चार्ज समय रखते हैं बल्कि eVTOL की व्यावसायिक आवश्यकताओं को भी पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनके अलावा, eVTOL प्रोटोटाइप को कम शोर के लिए अनुकूलित नए स्वामित्व वाले प्रोपेलर से भी लैस किया गया है, जो कार्बन फाइबर कंपोजिट से बने हैं और अधिकतम अखंडता सुनिश्चित करने के लिए सिंगल-शॉट क्योर प्रक्रिया का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, इसके वायुगतिकीय आकार को उड़ान के सभी चरणों में प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अपने लक्ष्य के बारे में बताते हुए, वर्टिकल के सीईओ स्टुअर्ट सिम्पसन ने कहा, “हमारा लक्ष्य इस नई परिवहन श्रेणी में सबसे सुरक्षित और सबसे उन्नत विमान का निर्माण करना है। नई फुल-स्केल VX4 प्रोटोटाइप के साथ, जो हमारी स्वामित्व वाली तकनीक और प्रमुख एयरोस्पेस साझेदारों के योगदान से लाभान्वित हो रहा है, हम उस लक्ष्य की ओर महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं।”

एक समान फुल-स्केल प्रोटोटाइप वर्तमान में निर्माणाधीन है, जिसका उद्देश्य उड़ान परीक्षण कार्यक्रम को तेज करना और दोनों प्रोटोटाइप परीक्षणों से प्राप्त अंतर्दृष्टि का उपयोग करके VX4 के डिज़ाइन और कार्यक्षमता में सुधार करना है, जो अंततः व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा।

Leave a Reply