यूरो 2024 फाइनल: स्पेन ने इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 की जीत के साथ चौथी चैंपियनशिप जीती, सबसे सफल टीम का खिताब किया हासिल।

एक परिवार। फोटो क्रेडिट: यूईएफए यूरो 2024

स्पेन यूरो कप का चैंपियन बन गया है! उन्होंने इंग्लैंड को 2-1 से हराया और एक टूर्नामेंट में अपने आप को ताज पहनाया जिसे उन्होंने शुरुआत से अंत तक प्रभुत्व में रखा, बेहतरीन फुटबॉल का प्रदर्शन किया और बर्लिन ट्रॉफी को चौथी बार जीता, जिससे वे महाद्वीप की सबसे सफल टीम बन गए। एक अच्छी तरह से योग्य पुरस्कार एक ऐसी टीम के लिए जिसने एक ठोस खेल योजना के साथ खेला, जिसमें युवा प्रतिभाएं और अनुभवी खिलाड़ी शामिल थे जिन्होंने कभी अपनी स्क्रिप्ट से हटकर नहीं खेला।

फाइनल रोमांचक था। इंग्लैंड ने स्पेन को निष्क्रिय करने की कोशिश की, और प्रारंभ में दोनों टीमों में से कोई भी बढ़त नहीं बना सका। हालांकि, सब कुछ दूसरे हाफ में बदल गया: स्पेन ने लमाइन यमाल की बाईं ओर से दौड़ और पास के साथ तेजी से बढ़त बनाई, निको विलियम्स को पास देकर जिसने एक क्रॉस-शॉट के साथ 1-0 की बढ़त दिलाई। यह खेल 17 साल के खिलाड़ी द्वारा आयोजित किया गया जिसने शनिवार को अपना जन्मदिन मनाया और 22 साल के खिलाड़ी द्वारा जिसने शुक्रवार को अपना जन्मदिन मनाया।

बढ़त के साथ, लुइस डी ला फुएंटे की टीम ने ढील दी और अधिक गोल करने की कोशिश की, जबकि इंग्लैंड संघर्ष कर रहा था। फिर भी, इंग्लैंड की कम उपयोग की गई प्रतिभाएं एक खेल में जुड़ीं: बुकायो साका का पास, जूड बेलिंगहैम का पिवट और पास, और एक शानदार लॉन्ग-रेंज गोल कोल पामर द्वारा थोड़े से विक्षेपण के साथ 1-1 की बराबरी के लिए।


Similar Posts


लेकिन स्पेन ने अपने मूल विचार के साथ खेला और हमला किया। उन्होंने पहले विलियम्स और प्रतिभाशाली दानी ओल्मो के माध्यम से धमकी दी थी, लेकिन खिताब जीतने वाला गोल अप्रत्याशित रूप से मिकेल ओयार्ज़ाबाल से आया। रियल सोसिएडाड फॉरवर्ड, जिसने मोराटा की जगह ली, ने मार्क कुकुरेला से एक सही क्रॉस को नेट में डालकर 2-1 की बढ़त हासिल की, जिससे खेल खत्म होने के पांच मिनट पहले उत्सव शुरू हो गया।

स्पेन ने सभी सात मैच जीते, क्रोएशिया पर 3-0 की जीत से शुरुआत करते हुए और ग्रुप और नॉकआउट चरणों में इटली को प्रभुत्व में रखा, सबसे कठिन मैच का सामना किया: जर्मनी को क्वार्टरफाइनल में अतिरिक्त समय में हराया, फिर सेमीफाइनल में फ्रांस को हराया, और अब फाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर कोई संदेह नहीं छोड़ा।

दूसरी ओर, इंग्लैंड के लिए एक और बार निराशा। वे लगातार दूसरी यूरो फाइनल हार गए, 2021 में इटली के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट हार के बाद। कई स्टार नामों के बावजूद, उनका सामूहिक प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में कमजोर था। उनका सबसे अच्छा गुण मैचों में वापसी करने की क्षमता थी, जो कि राउंड ऑफ 16, क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल में स्पष्ट था, लेकिन इस फाइनल में, उनके प्रयास कम पड़ गए।

यह शायद गैरेथ साउथगेट के कोच के रूप में कार्यकाल का अंत है, जिन्होंने 2016 में पदभार संभाला और इंग्लैंड को कई टूर्नामेंटों (वर्ल्ड कप 2018, 2022 और दो यूरो) में नेतृत्व किया, लेकिन अंतिम लक्ष्य को पूरा नहीं कर सके, जैसा कि उन्होंने खुद स्वीकार किया। 1966 विश्व कप के बाद से उनका खिताबी सूखा जारी रहेगा, लेकिन अगर वे समय पर फिर से जुट सकते हैं, तो उनके पास 2026 में सफलता का लक्ष्य बनाने के लिए प्रतिभा है।

इस बीच, खुशी लुइस डी ला फुएंटे की है, 63 वर्षीय कोच जिन्होंने कतर 2022 की निराशा के बाद चुपचाप लुइस एनरिक से पदभार संभाला। उन्होंने एक दशक तक युवा टीमों के साथ काम किया, सभी खिलाड़ियों को अच्छी तरह से जानते थे, और इस यूरो के लिए, उन्होंने स्पेन के कब्जे-आधारित शैली को अतिरिक्त गति, विस्फोटकता, और काउंटर-अटैकिंग क्षमता के साथ पुनर्जीवित किया, जैसा कि उन्होंने खुद वर्णित किया। यह दृष्टिकोण लमाइन यमाल और निको विलियम्स जैसे खिलाड़ियों में स्पष्ट था, जो टीम के विंगर्स थे।

यह स्पेन के लिए एक अविस्मरणीय खिताब है, उनका चौथा यूरो 1968, 2008 और 2012 के बाद, जर्मनी के तीन खिताबों को पार करते हुए। हर पहलू में एक चैंपियनशिप प्रदर्शन, अपने ट्रॉफी का जश्न शानदार तरीके से मनाते हुए और साथ ही 2025 फिनालिसिमा में कोपा अमेरिका विजेता के खिलाफ एक स्थान भी सुरक्षित किया।

Leave a Reply