बाइडन की नाटो शिखर सम्मेलन में मौखिक गलतियों ने 17 डेमोक्रेट्स को उनके हटने की मांग करने के लिए प्रेरित किया—उन्होंने क्या कहा?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक बैठक में नासा प्रशासक बिल नेल्सन की बात सुनी, जहां उन्होंने नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से छवियों का पूर्वावलोकन किया। फोटो साभार: नासा मुख्यालय फोटो

राष्ट्रपति जो बाइडन ने वॉशिंगटन, डी.सी. में नाटो की वर्षगांठ पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई महत्वपूर्ण गलतियाँ कीं, जिनमें से एक यह थी कि उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प को “उपराष्ट्रपति” कहा, जबकि उनका मतलब उपराष्ट्रपति कमला हैरिस था। उन्होंने कहा, “देखिए, मैंने उपराष्ट्रपति ट्रम्प को उपराष्ट्रपति के रूप में नहीं चुना, अगर मुझे लगता कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए योग्य नहीं थीं।” इस गलती का पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने ट्रुथ सोशल नेटवर्क पर तुरंत मजाक उड़ाया, कहा, “धोखेबाज जो ने अपने ‘बिग बॉय’ प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत इस तरह की: ‘मैंने उपराष्ट्रपति ट्रम्प को उपराष्ट्रपति नहीं चुना, हालांकि मुझे लगता है कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए योग्य नहीं थीं।’ अच्छा काम, जो!”

इसके अलावा, नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान, बाइडन ने गलती से यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को “राष्ट्रपति पुतिन” के रूप में परिचित कराया। अपनी गलती का एहसास होने पर, उन्होंने तुरंत खुद को सुधारते हुए कहा, “राष्ट्रपति पुतिन! आपको राष्ट्रपति पुतिन को हराना होगा!… राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की! मैं पुतिन को हराने पर इतना केंद्रित हूँ।” ज़ेलेंस्की ने हंसते हुए प्रतिक्रिया दी, “मैं बेहतर हूँ” (पुतिन से)।

इन गलतियों के बाद, डेमोक्रेटिक पार्टी में एक बढ़ती हुई आंदोलन, जो कथित रूप से पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा संगठित की गई है, बाइडन को बदलने की कोशिश कर रही है। हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के उच्चतम रैंकिंग डेमोक्रेट, कांग्रेसमैन जिम हीम्स ने X पर कहा, “जो बाइडन की सार्वजनिक सेवा का रिकॉर्ड अप्रतिम है। उनकी उपलब्धियाँ विशाल हैं। एक महान राष्ट्रपति के रूप में उनकी विरासत सुरक्षित है। उन्हें अपनी विरासत, उन उपलब्धियों और अमेरिकी लोकतंत्र को ट्रम्प द्वारा वादा किए गए भयानक दृश्यों के सामने खतरे में नहीं डालना चाहिए।” उनके साथ, इलिनोइस के एरिक सोरेन्सन, कैलिफोर्निया के स्कॉट पीटर्स और कुल मिलाकर 17 डेमोक्रेटिक कांग्रेसमेन ने बाइडन से राष्ट्रपति पद की दौड़ से वापस लेने का आग्रह किया है।


Similar Posts


इन चुनौतियों और कुछ पार्टी सदस्यों द्वारा उन्हें पद छोड़ने के लिए मनाने के अभियान के बावजूद, बाइडन अपनी उम्मीदवारी पर अडिग बने हुए हैं। उन्होंने चुनावी दौड़ में बने रहने की अपनी प्रतिबद्धता को फिर से व्यक्त किया और ट्रम्प को फिर से हराने का विश्वास जताया, कहा, “मैंने उसे एक बार हराया, और मैं फिर से करूंगा।” बाइडन ने यह भी कहा, “अभियान वास्तव में शुरू नहीं हुआ है, यह वास्तव में गंभीरता से शुरू नहीं हुआ है,” जो अभी भी आगे की लंबी यात्रा को उजागर करता है।

27 जून को CNN राष्ट्रपति बहस के बाद से उनकी शारीरिक स्थिति के बारे में सवालों के जवाब में, व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कराइन जीन-पियरे ने स्वीकार किया कि एक पार्किंसन विशेषज्ञ ने कई बार दौरा किया था, लेकिन यह भी कहा कि बाइडन का इसके लिए कोई उपचार नहीं चल रहा था। इन घटनाओं के बावजूद, बाइडन ने अपने पुनः चुनाव अभियान को समाप्त करने के लिए कॉल्स को कमतर आंकते हुए कहा कि राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में इस समय उनकी उम्मीदवारी के बारे में संदेह असामान्य नहीं था।

Leave a Reply